Daily Current Affairs (Hindi) - 01.07.2018

राष्ट्रीय

जीएसटी दिवस: 1 जुलाई, 2018

सरकार की माल एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली की पहली वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने की योजना है। इस बीच उसने कहा है कि यह अप्रत्यक्ष कर प्रणाली सुचारू ढंग से काम कर रही है और अब उसका जोर रिटर्न फार्म के सरलीकरण पर रहेगा। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने एक जुलाई को जीएसटी दिवसके रूप में मनाने का फैसला किया है। पहला वर्ष सामने आने वाली विभिन्न प्रकार की चुनौतियों एवं नीति निर्माताओं तथा कर प्रशासकों की इनसे बेहतर तरीके से निपटने की इच्छा और क्षमता दोनों ही रूप से उल्लेखनीय रहा है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि जीएसटी का पहला वर्ष विश्व के लिए भारतीय करदाताओं के भारतीय कर प्रणाली में आए इस अभूतपूर्व सुधार में प्रतिभागी बनने का उदाहरण रहा है। इसी के अनुरूप, फैसला किया गया है कि 1 जुलाई, 2018 को जीएसटी दिवसके रूप में मनाया जाए। जीएसटी के कार्यान्वयन से पहले, भारतीय कराधान प्रणाली केंद्रीय, राज्य एवं स्थानीय क्षेत्र लेवियों का एक मिश्रण था।

गुड्स एंड सर्विसिज़ टैक्स

  • गुड्स एंड सर्विसिज़ टैक्स या वस्तु एवं सेवा कर भारत में 1 जुलाई 2017 से लागू एक महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है जिसे सरकार व कई अर्थशास्त्रियों द्वारा इसे स्वतंत्रता के पश्चात् सबसे बड़ा आर्थिक सुधार बताया है।
  • जीएसटी एक मूल्य वर्धित कर है जो कि विनिर्माता से लेकर उपभोक्‍ता तक वस्‍तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर एक एकल कर है।
  • प्रत्‍येक चरण पर भुगतान किये गये इनपुट करों का लाभ मूल्‍य संवर्धन के बाद के चरण में उपलब्‍ध होगा जो प्रत्‍येक चरण में मूल्‍य संवर्धन पर जीएसटी को आवश्‍यक रूप से एक कर बना देता है।
  • अंतिम उपभोक्‍ताओं को इस प्रकार आपूर्ति श्रृंखला में अंतिम डीलर द्वारा लगाया गया जीएसटी ही वहन करना होगा।
  • इससे पिछले चरणों के सभी मुनाफे समाप्‍त हो जायेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय

भारत को उसका 37वां विश्व यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल मिला

भारत के मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल्सको यूनेस्को की विश्व धरोहर संपदा की सूची में अंकित किया गया। यह निर्णय आज बहरीन के मनामा में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 42वें सत्र में लिया गया। जैसीकि विश्व धरोहर समिति ने अनुशंसा की, भारत ने इंसेबल का नया नाम मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबल्सस्वीकार कर लिया। भारत मानदंड (2) एवं (4) के तहत, जैसाकि यूनेस्को के संचालनगत दिशानिर्देशों में निर्धारित किया गया है, ‘मुंबई के विक्टोरियन गोथिक एवं आर्ट डेको इंसेबलको विश्व धरोहर संपदा की सूची में अंकित करवाने में सफल रहा है। इससे मुंबई सिटी अहमदाबाद के बाद भारत में ऐसा दूसरा शहर बन गया है जो यूनेस्को की विश्व धरोहर संपदा की सूची में अंकित है।

खेल

भारत ने ईरान पर आसान जीत के साथ कबड्डी मास्टर्स खिताब जीता

भारत ने छह देशों के कबड्डी मास्टर्स के एकतरफा फाइनल में 30 जून को ईरान को 44-26 से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। कबड्डी में विश्व के दो शीर्ष देशों के बीच हुए खिताबी मुकाबले में तीन बार की विश्व चैम्पियन भारत ने मैच की शुरूआत से ईरान को कोई मौका नहीं दिया। कप्तान अजय ठाकुर (नौ अंक) टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे जबकि मोनू गोयत ने छह अंक जुटाए। भारत ने दो बार ईरान की टीम को आलआउट कर बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

नियुक्ति

बी श्रीराम

बी श्रीराम ने आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में प्रभार संभाला लिया है। श्रीराम को महेश कुमार जैन के स्थान पर एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया, जिन्होंने हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर के रूप में पदभार संभाला था। श्रीराम जुलाई 2014 से एसबीआई में एमडी (कॉर्पोरेट और ग्लोबल बैंकिंग) के रूप में काम कर रहे हैं।