Daily Current Affairs (Hindi) - 02.07.2018

http://www.iasexamcentre.com/community/images/current-affairs-latest-1.jpg


http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgअग्नि-V को जल्द ही शामिल किया जाएगा

भारत अपने इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम – अग्नि-V के पहले बैच को शामिल करने की प्रक्रिया में है। 5000 किमी की स्ट्राइक रेंज और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल प्रणाली को विशिष्ट सामरिक बल कमांड में शामिल किया जा रहा है। मिसाइल बीजिंग और शंघाई जैसे प्रमुख शहरों सहित चीन भर में किसी भी लक्ष्य तक पहुँचने में सक्षम है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgअंजलि एला मेनन कालिदास पुरस्कार से सम्मानित

उल्लेखनीय कलाकार अंजलि एला मेनन को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दृश्य कलाओं के लिए राष्ट्रीय कालिदास सम्मान दिया गया है। इस पुरस्कार को उनके सार्थक चित्रों के माध्यम से विभिन्न मीडिया में महिलाओं की पहचान और भावना के बारे में उनके अंतर्दृष्टिपूर्ण और संवेदनशील चित्रण की मान्यता में दिया गया। मेनन भारत की सबसे सफल कलाकार और पद्मश्री की प्राप्तकर्ता हैं।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgभारत ने कबड्डी मास्टर्स खिताब जीता

एक और उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ, भारत ने छह राष्ट्रों के कबड्डी मास्टर्स दुबई में जीत के लिए ईरान को 44-26 से हराया। भारत विश्वव्यापी विश्व चैंपियन है और अब तक सभी एशियाई खेलों और सभी विश्व कप आयोजनों में में स्वर्ण पदक जीता है। छह आमंत्रित देशों के टूर्नामेंट का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी फेडरेशन द्वारा किया गया था।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpg2017-18 में एफडीआई वृद्धि 5 वर्षों में सबसे कम

भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश 2017-18 में प्रवाह वृद्धि दर में 3% की गिरावट के साथ USD 44.85 बिलियन पर रहा जो पांच वर्षों का निचला स्तर था। 2016-17 में देश में विदेशी प्रवाह में 8.67%, 2015-16 में 29% और 2014-15 में 27% की वृद्धि हुई। 2017-18 में USD 15.94 बिलियन के साथ मॉरीशस भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसके बाद सिंगापुर, नीदरलैंड, अमेरिका और जापान हैं।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgस्विस बैंकों में धन

स्विस बैंकों में इसके नागरिकों और कंपनियों द्वारा जमा किए गए धन के मामले में भारत 73वे स्थान पर है। 2016 में भारत इस तरह के धन में 44% कमी के साथ 88वे स्थान पर था, लेकिन नवीनतम आकड़ों के अनुसार 2017 के दौरान 50% से अधिक की वृद्धि के साथ CHF 1.01 बिलियन (लगभग 7,000 करोड़ रुपये) है। स्विस बैंकों के साथ कुल विदेशी मुद्रा में से CHF 403 बिलियन के साथ UK सबसे बड़ा हिस्सेदार रहा।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgIRDAI ने IDBI में हिस्सेदारी के लिए LIC को मंजूरी दी

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने LIC द्वारा IDBI बैंक में अपनी मौजूदा हिस्सेदारी को 10.82% से 51% तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह सरकार को IDBI बैंक में अधिक धनराशि लगाने से बचाएगा, जिसे पिछले वित्त वर्ष में 10,610 करोड़ रुपये मिले थे, जो किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र बैंक द्वारा सबसे अधिक था। अधिग्रहण को केवल निवेश के रूप में देखा जाएगा और LIC धीरे-धीरे अपनी हिस्सेदारी कम कर देगा।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgडेटा संग्रह के मानदंड अपग्रेड करने के लिए समिति

सरकार ने राज्यों और जिलों के स्तर पर आर्थिक आंकड़ों की गणना के लिए मानदंडों को अपग्रेड करने के लिए 13 सदस्यीय समिति की स्थापना की है। उप-राष्ट्रीय खातों की समिति की अध्यक्षता आईआईएम अहमदाबाद के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर रवीन्द्र ढोलकिया करेंगे। पैनल को राज्य घरेलू उत्पाद और जिला घरेलू उत्पाद की तैयारी के लिए अवधारणाओं, परिभाषाओं, डेटा स्रोतों और आवश्यकताओं की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgएशिया का पहला पेटेंट मध्यस्थता केंद्र

क्षेत्र में विवादों की बढ़ती संख्या को हल करने के लिए बौद्धिक संपदा में विशेषज्ञता प्राप्त एशिया का पहला मध्यस्थता केंद्र टोक्यो में खोला जाएगा। टोक्यो का अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र में दुनिया भर से करीब दर्जन मध्यस्थ होंगे, जो 1 साल की अवधि केभीतर विवादों को हल करने का प्रयास करेंगे। दोनों पक्षों की सहमति से IACT गैर-जापानी कंपनियों के बीच विवादों को संभालने के लिए तैयार होगा है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgरेलवे ने मानव रहित क्रासिंग हटाईं

भारतीय रेल ने 4 जोनों से सभी मानव रहित क्रॉसिंग को हटा दिया है। इसने सितंबर 2018 तक अपने 11 क्षेत्रों में इस तरह की सभी क्रॉसिंग को हटाने का लक्ष्य रखा गया था। पश्चिम मध्य रेलवे, मध्य रेलवे, पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अब मानव रहित क्रॉसिंग मुक्त हो गए हैं। 100 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की गति वाले मार्गों पर लगभग सभी यूएमएलसी को अब तक हटा दिया गया है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/arrow.jpgभारत में 19500+ मातृभाषाएं बोली जाती हैं

2011 की जनगणना के नवीनतम विश्लेषण के अनुसार, भारत में मातृभाषा के रूप में 19500 से अधिक भाषाएं या उपभाषाएं बोली जाती हैं। भारत, जिसकी आबादी 121 करोड़ है, में 10,000 या अधिक लोगों द्वारा 121 भाषाएं बोली जाती है।देश में 96.71% आबादी 22 निर्धारित भाषाओं में से एक को अपनी मातृभाषा के रूप में मानती है।