Daily Current Affairs (Hindi) - 04.04.2018


राष्ट्रीय


http://www.iasexamcentre.com/community/images/NIRF.jpg

एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग्‍स 2018

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने 03 अप्रैल को नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उच्‍च शै0‍क्षणिक संस्‍थानों के प्रदर्शन के आधार पर विभिन्‍न श्रेणियों में एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग्‍स 2018 जारी की। मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री डॉ. सत्‍यपाल सिंह ने इस कार्यक्रम के दौरान एनआईआरएफ रैंकिंग्‍स पर एक रिपोर्ट जारी की और 9 श्रेणियों में 69 शीर्ष संस्‍थानों को पुरस्‍कार प्रदान किए।

  • इस अवसर पर श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इन रैंकिंग्‍स का मुख्‍य उद्देश्‍य शिक्षा में गुणवत्‍ता बेहतर करना, बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिस्‍पर्धा को बढ़ावा देना और उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में प्रदर्शन के नये मानक स्‍थापित करना है।
  • गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से 10 सार्वजनिक एवं 10 निजी उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानों (आईओई) की स्‍थापना एवं उन्‍नयन के लिए सहायता मुहैया करा रहे हैं, ताकि वे भी शीर्ष 100 वैश्विक संस्‍थान रैंकिंग में स्‍थान पा सकें। 20 आईओई की सूची जल्‍द ही जारी की जाएगी।
  • उन्‍होंने यह भी कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की विभिन्‍न पहल जैसे कि ज्ञान, आरयूएसए, स्‍वयम्, स्‍वयम् प्रभा, टीईक्विप III, स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन, इत्‍यादि शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्‍ता, अनुसंधान एवं नवाचार को और ज्‍यादा बढ़ावा देने की दिशा में सही कदम हैं।
  • इंडिया रैकिंग के तीसरे संस्‍करण में 2809 संस्‍थाओं ने 9 श्रेणियों में भाग लिया। समग्र रूप से इन संस्‍थाओं ने 3954 विशिष्‍ट जानकारी प्रपत्र जमा किए। इसमें 301 विश्‍वविद्यालय, 906 इंजीनियरिंग संस्‍थान, 487 प्रबंधन संस्‍थान, 286 औषधि संस्‍थान, 71 विधि संस्‍थान, 101 चिकित्‍सा संस्‍थान, 59 वास्‍तुकला संस्‍थान तथा 1087 सामान्‍य डिग्री कॉलेज शामिल हैं।
  • इंडिया रैकिंग 2018 के तहत संस्‍थानों को विभिन्‍न श्रेणियों में रैकिंग दी गई है और सभी संस्‍थानों की एक सामान्‍य रैकिंग भी तैयार की गई है। इस रैकिंग में ऐसे संस्‍थानों को शामिल किया गया है जिसमें 1000 से अधिक छात्र नामांकित हैं।
  • इंडिया रैकिंग 2018 के मापदंड पिछले वर्षों के समान ही हैं। केवल प्रकाशित शोध सामग्री के महत्‍व को बढ़ाया गया है। शोध से संबंधित सभी जानकारियां, प्रकाशन, प्रपत्र, पेटेंट जानकारी आदि तीसरे पक्ष से संग्रहित की गई है।

आर्थिक


http://www.iasexamcentre.com/community/images/HDFC-Army.jpg

एचडीएफसी बैंक और भारतीय सेना के मध्‍य सहमति पत्र

भारतीय सेना और एचडीएफसी बैंक के बीच 3 अप्रैल, 2018 को रक्षा वेतन पैकेज विषय पर आधारित एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किया गया। भारतीय सेना और एचडीएफसी के बीच 2011 में पहले सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर हुए थे और 13 मार्च, 2015 में इस सहमति पत्र का नवीनीकरण किया गया था। वर्तमान सहमति पत्र सैन्‍य कर्मियों, पेंशन भोगियों और परिजनों की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है।

  • वर्तमान समय में वेतन पैकेज के संदर्भ में भारतीय सेना का 11 सरकारी व निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ समझौता है। सैन्‍य कर्मियों, वेतन भोगियों तथा परिजनों की जरूरतों के उपयुक्‍तता तथा उपयोगिता के अनुसार सहमति पत्र का नवीनीकरण किया जाता है।
  • वर्तमान सहमति पत्र के अंतर्गत सैन्‍य कर्मियों को व्‍यक्तिगत दुर्घटना तथा स्‍थायी अपंगता होन पर 30 लाख रुपये का निशुल्‍क बीमा, आश्रित बच्‍चे की शिक्षा के लिए एक लाख रुपये प्रतिवर्ष की दर से चार वर्षों तक शिक्षा सहायता तथा निशुल्‍क आवेदन के साथ व्‍यक्तिगत ऋण व वाहन ऋण की सुविधा दी जाती है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/Ikviti.jpg

निजी इक्विटी 49 प्रतिशत घटकर 3.7 अरब डॉलर

इस वर्ष जनवरी-मार्च तिमाही में निजी इक्विटी 49 प्रतिशत घटकर 3.7 अरब डॉलर रहा। विदित हो कि बड़े सौदे कम होने के कारण यह गिरावट रही। वेंचर इंटेलिजेंस के आंकड़े के अनुसार निजी इक्विटी कंपनियों ने वर्ष 2018 की पहली तिमाही में 133 सौदों में कुल 3.7 अरब डॉलर का निवेश किया।

  • पिछले वर्ष सामान अवधि में 200 सौदों में 7.3 अरब डॉलर का निवेश हुआ था। निवेश राशि दिसंबर, 2017 तिमाही से भी 29 प्रतिशत कम है जिसमें 152 सौदों के जरिये 5.2 अरब डॉलर का निवेश हुआ था। इन आंकड़ों में उद्यम पूंजी निवेश शामिल है लेकिन रियल स्टेट के विकास के क्षेत्र में निजी इक्विटी (पीई) निवेश शामिल नहीं है।
  • वेंचर इंटेलिजेंस के आंकड़ों के अनुसार आलोच्य तिमाही में केवल नौ पीईसौदे 10 करोड़ डालर या उससे अधिक मूल्य के थे। वहीं, पिछले साल इसी तिमाही में बड़े सौदों की संख्या 13 सौदे हुए थे। इस तिमाही के दौरान सबसे बड़ा पीई निवेश 1.06 अरब डॉलर का रहा।
  • इसे तरजीही आधार पर एचडीएफसी लि. ने जीआईसी, केकेआर तथा अन्य (कनाडा पेंशन प्लान ओएमईआरएस तथा कारमिगनाक ग्रुप तथा प्रेमजी इनवेस्ट) को आबंटित किए। दूसरा सबसे बड़ा निवेश टीपीजी कैपिटल का 27.5 करोड़ डॉलर का था।

Poll

What is your score in SSC CGL Tier-I 2017?