Daily Current Affairs (Hindi) - 06.02.2018

अंतर्राष्ट्रीय


विश्व कैंसर दिवस

  • 4 फरवरी 2018 को विश्व भर में विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाया गया। इस बार विश्व कैंसर दिवस का विषय है, “हम कर सकते हैं, मैं कर सकता हूं”( We can I can).
  • इस विषय द्वारा यह बताने का कोशिश किया गया है कि किस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति अथवा विभिन्न लोग मिलकर विश्व में कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं ।
  • इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है।

जापान : दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया

  • 03 फरवरी 2018 को जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी ने एक सूक्ष्म-उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया ।
  • इस कम लागत वाले इस रॉकेट को जापान के कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया. यह रॉकेट जेएएक्सए के एसएस-520 का एक सुधारा हुआ संस्करण है।

संस्कृति


अंतर्राष्ट्रीय कला मेला

  • कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी द्वारा 4 से 18 फरवरी, 2018 तक पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेला का आयोजन किया जा रहा है । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में प्रतिदिन दोपहर 12.00 से शाम 8.00 बजे तक आयोजित इस कला मेले में कलाकार और कला समूह अपनी कृतियां प्रदर्शित कर सकेंगे।
  • कला मेले के दौरान विभिन्न कला गतिविधियों और वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा, जिनमें दृश्यकला फिल्मोत्सव, पॉटरी/पटचित्र/पेपरमेशी वर्कशॉप, बेस्ट फ्रॉम वेस्ट वर्कशॉप, संगीतमय प्रस्तुतियां, डांस-ड्रामा, जेकिया, सीवेन्सी द्वारा वॉयलिन मेकिंग वर्कशॉप, आर्टिस्ट गपशप प्वॉइंट, नुक्कड़ नाटक और प्रत्यक्ष प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा ।
  • इस कार्यक्रम में 800 से अधिक कलाकार भाग ले रहे हैं. इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल बनाने के लिए चीन, वेनेजुएला, पेरू, पुर्तगाल, श्रीलंका, पौलेंड, टयूनिशिया, मेक्सिको, बांग्लादेश, त्रिनिदाद, टोबेगो, फीजी, फ्रांस, पापुआ, न्यू गीनिया, चेकिया, यूके, स्पेन और ब्राजील सहित कई देश मेले में भाग ले रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधित्व सहित भारतीय कलाकारों और संस्थाओं के लिए लगभग 325 स्टॉल लगाए गए हैं.
  • देश में कला और कलात्मक प्रवृत्तियों के प्रचार-प्रसार एवं संरक्षण के लिए ललित कला अकादमी का गठन 5 अगस्त, 1954 को भारत सरकार द्वारा किया गया था। यह वैधानिक स्वायत्त निकाय है, जो सोसायटी के रूप में 1957 से पंजीकृत है। इस राष्ट्रीय कला अकादमी का लक्ष्य भारत की विविध प्राचीन, आधुनिक एवं समकालीन कला प्रवृत्तियों, कला विधाओं एवं कलाकृतियों का प्रचार, प्रसार, संरक्षण एवं नियोजन करना है।

अर्थव्यवस्था


भारत में बेरोजगारों की संख्या बढ़ने का अनुमान

  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (International Labor Organization ) द्वारा हाल ही में जारी की गयी ‘वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक’ रिपोर्ट में वर्ष 2017 तथा 2018 में भारत में बेरोज़गारी दर में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है ।
  • इससे पहले जारी की गई रिपोर्ट में बेरोजगारी दर 3.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था. भारत में वर्ष 2017 में बेरोज़गारों की संख्या 17.8 मिलियन की अपेक्षा 18.3 मिलियन तक हो सकती है।
  • अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ ( International Labour Organization or I.L.O.) एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जिसकी स्थापना 1919 ई. की शांति संधियों द्वारा हुई । इस संगठन का लक्ष्य विश्व के श्रमिक वर्ग की श्रम और आवास संबंधी अवस्थाओं में सुधार करना है।भारत इस संगठन के संस्थापक सदस्य राष्ट्रों में है ।
  • 1949 में इस संगठन के बजट में भारत का योगदान 3.32 प्रतिशत है, जो संयुक्त राज्य अमरीका, ग्रेट ब्रिटेन, सोवियत संघ, फ़्राँस, जर्मनी के प्रजातंत्र संघ तथा कनाडा के बाद सातवें स्थान पर है। द्वितीय महायुद्ध के परवर्ती काल में यह संगठन संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशिष्ट संस्था बन गई है।