Daily Current Affairs (Hindi) - 07.04.2018


Daily Current Affairs


http://www.iasexamcentre.com/community/images/dynamic-express.jpg

09-3x डायनामिक टैपिंग एक्सप्रेस: ​​मैकेनाइज्ड ट्रैक रखरखाव मशीन

6 अप्रैल 2018 को भारतीय रेलवे ने मैकेनाइज्ड ट्रैक रखरखाव हेतु 09-3x डायनेमिक टेम्पिंग एक्सप्रेस को शामिल किया। यह मशीन एक एकीकृत टेम्पिंग मशीन है, जो कि ट्रैक ज्यामेटरी को मापने और अपेक्षित ज्यामिति के लिए ट्रैक को सही करने में सक्षम है।

  • वर्तमान समय तक भारतीय रेलवे में प्रत्येक कार्य के लिए एक अलग मशीन सेवा में थी परंतु यह मशीन अलग अलग स्थिरीकरण मशीन की आवश्यकता को समाप्त कर परिचालन लागत को कम करेगी। यह मशीन गाड़ियों की सुरक्षित यात्रा हेतु ढीले पत्थर के गिट्टी को कंपन कर और अधिक सुदृढ़ बनाएगी।
  • इन मशीनों को भारत में आयातित घटकों के साथ भारत में तैयार किया गया है। अगले तीन वर्षों में 42 अन्य ऐसी मशीनों को भारतीय रेलवे रखरखाव बेड़े में शामिल करने की योजना बनाई गई है।
  • इससे भारतीय रेलवे पर पटरियों के रखरखाव में सुरक्षा, विश्वसनीयता और अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। यह रखरखाव के बाद ट्रैक गुणवत्ता के मैनुअल माप को भी समाप्त करेगा।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/uttam-app.jpg

उत्तम (UTTAM Mobile App): कोयला क्वालिटी मॉनिटरिंग

  • केंद्रीय कोल मंत्रालय द्वारा कोयला गुणवत्ता निगरानी के लिए UTTAM Mobile App का शुभारंभ किया गया।
  • UTTAM से तात्पर्य – Unlocking Transparency by Third Party Assessment of Mined Coal है।
  • इस मोबाइल एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनियों द्वारा कोयला नमूनाकरण की प्रक्रिया में पारदर्शिता प्रदर्शित की जा सके।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/crude-steel.jpg

भारत क्रूड स्टील का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश

5 अप्रैल 2018 को भारतीय इस्पात उद्योग संघ द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 तक भारत का क्रूड स्टील उत्पादन 93.11 मिलियन टन रहा, जो भारत को क्रूड स्टील उत्पादन क्षेत्र में जापान से आगे बढ़ाता है। इससे पूर्व वर्ष 2015 में भारत कच्चे इस्पात के तीसरे सबसे बड़े उत्पादक देश के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे बढ़ा था। वर्तमान समय में चीन 50% से अधिक विश्व के कच्चे इस्पात का उत्पादन कर विश्व का सबसे बड़ा स्टील उत्पादक देश है।

  • अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 तक भारत का क्रूड स्टील का उत्पादन 93.11 मिलियन टन (मीट्रिक टन) रहा और अप्रैल 2016 से फरवरी 2017 की अवधि के मुकाबले यह 4.4 प्रतिशत बढ़ गया।
  • इससे जापान को पीछे छोड़ने में और दुनिया में कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बनने में मदद मिली।
  • भारत में इस्पात उत्पादन वृद्धि का मुख्य कारण सरकारी द्वारा आयात रोकने और घरेलू बाजार को प्रोत्साहित करने के लिए मेक इन इंडिया कार्यक्रम और जीएसटी के साथ-साथ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को क्रियांवित किया जाना था।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/Protection-Rights.jpg

मानवाधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2018

5 अप्रैल 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल देश में मानवाधिकारों की बेहतर संरक्षण और संवर्धन के लिए मानवाधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2018 को संसदीय पटल पर रखने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की।

1) यह संशोधित विधेयक राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के माननीय सदस्य के रूप में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को शामिल करना प्रस्तावित करता है।
2) यह संशोधित विधेयक राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में महिला सदस्य को जोड़ने का भी प्रस्ताव रखता है।
3) यह सभापति, NHRC और राज्य मानवाधिकार आयोग (SHRC) के चयन की योग्यता और दायरे का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव रखता है।
4) यह केंद्र शासित प्रदेशों में मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की देखभाल करने के लिए तंत्र को शामिल करने का प्रस्ताव रखता है।
5) यह अन्य आयोग के सदस्यों की शर्तों के अनुरूप बनाने के लिए NHRC और SHRC के अध्यक्ष और सदस्यों के कार्यालय की अवधि में संशोधन का प्रस्ताव भी रखता है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/CCI.png

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अधिकार क्षेत्र

5 अप्रैल 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) एक अध्यक्ष और 6 सदस्य संख्या को घटा कर, एक अध्यक्ष और 3 सदस्य करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। केंद्र सरकार का निर्णय “न्यूनतम सरकार-अधिकतम गवर्नेंस” की पद्धति को ध्यान में रखकर लिया गया है। वर्तमान समय में जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसे विकसित देशों में प्रतिस्पर्धा आयोग के सदस्यों की संख्या 4 होती है।

  • इसके अलावा, यह देश में विलय और एकीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार के उद्देश्य का भी अनुसरण करता है। यह सुनवाई में तेजी से बढ़ने में मदद करेगा, जिसके परिणामस्वरूप शीघ्र मंजूरी मिलेगी जो निगमों की व्यावसायिक प्रक्रियाओं को उत्तेजित करने में मदद करेगी और परिणामस्वरूप देश में अधिक रोजगार के अवसर होंगे।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI): भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की स्थापना प्रतिस्पर्धा अधिनियम 2002 के तहत अक्टूबर 2003 में की गई थी, यह एक अर्ध न्यायिक सांविधिक निकाय है। वर्तमान समय तक प्रतिस्पर्धा अधिनियम की धारा 8 (1) के तहत भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में एक अध्यक्ष और 6 सदस्य होते थे। CCI की स्थापना का मुख्य उद्देश्य विभिन्न उद्योगों में प्रतिस्पर्धा को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने वाली प्रथाओं को समाप्त करना और उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करते हुए व्यापार की स्वतंत्रता को सुनिश्चित करना है। यह प्रतियोगिता प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और बनाए रखने के एक अर्ध न्यायिक सांविधिक निकाय है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/NSD.jpg

अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस: 6 अप्रैल

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में विकास और शांति की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 6 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था।
  • यह प्रस्ताव 23 अगस्त 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प 67/296 द्वारा बनाया गया था।
  • 6 अप्रैल 1896 को आधुनिक युग के प्रथम ओलंपिक खेल एथेंस (ग्रीस) का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया था।

Poll

What is your score in SSC CGL Tier-I 2017?