Daily Current Affairs (Hindi) - 09.07.2018

राष्ट्रीय

निजी क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा करदाता आर.आई.एल बना

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं वार्षिक आम बैठक में घोषणा की कि रिलायंस गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी), एक्साइज एंड कस्टम्स ड्यूटी का भारत का सबसे बड़ा भुगतानकर्ता है और निजी क्षेत्र में आयकर वित्त वर्ष 18 में 9,844 करोड़ रुपयेका भुगतान कर चुका है. जियो के ग्राहकों की संख्‍या पिछले वर्ष के अंत के 124 मिलियन से बढ़कर वित्‍त वर्ष 18 के अंत में 210 मिलियन हो गई है.कंपनी का समेकित राजस्व एक वर्ष पहले की इसी तिमाही के 92,889 करोड़ रुपये की तुलना में 1,29,120 करोड़ रुपये (वित्‍त वर्ष 18 की चौथी तिमाही के दौरान 39% वृद्धि) था.

अंतर्राष्ट्रीय

आई.सी.सी की 20वीं वर्षगांठ पर अमेरिका ने अनौपचारिक यू.एन.एस.सी बैठक का बहिष्‍कार किया

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा बुलाई अनौपचारिक बैठक का बहिष्कार किया है। परिषद ने अंतर्राष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) को गठित करने वाले विधान की 20वीं सालगिरह पर यह बैठक बुलाई थी। अमेरिका दुनिया के पहले स्थायी युद्ध अपराध न्यायाधिकरण का हिस्सा नहीं है। परिषद के 15 सदस्य इस अनौपचारिक बैठक में हिस्सा लेने के लिए बाध्य नहीं हैं, लेकिन ऐसा बमुश्किल ही होता है कि कोई इस बैठक का बहिष्कार करता है।

क्या आप जानते हैं?

  • अंतर्राष्‍ट्रीय अपराध न्यायालय (आई.सी.सी) एक अंतर्शासकीय संगठन और अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायाधिकरण है जो नीदरलैंड के हेग में स्‍थित है।
  • आई.सी.सी के चार प्रमुख अंग हैं: प्रेसीडेंसी, न्यायिक प्रभाग, अभियोजक कार्यालय, और रजिस्ट्री।

खेल

आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरा करने वाली अंजू खोसला सबसे उम्रदराज भारतीय महिला

52 साल की अंजू खोसला ने 'आयरनमैन ट्रायथलॉन' को पूरा करने का खिताब अपने नाम किया है. यह खिताब अपने नाम करने के साथ ही अंजू यह कारनामा करने वाली सबसे उम्रदराज भारतीय महिला बन गई हैं. बता दें कि 'आयरनमैन ट्रायथलॉन' सबसे कठिन एक दिवसीय खेल आयोजनों में से एक है. उन्होंने यह प्रतियोगिता 15 घंटे, 54 मिनट और 54 सेकेंड में पूरी की. इसमें प्रतिभागी को बिना रुके 3.86 किलोमीटर तैराकी, 180.25 किलोमीटर साइकलिंग और 42.2 किलोमीटर मैराथन दौड़ पूरी करनी होती है. अंजू ने इस उम्र में यह प्रतियोगिता पूरी की, जो काफी मुश्किल है और इसके बिना ब्रैक के पूरा करना होता है.

व्यापार एवं अर्थव्यवस्था

यस बैंक को म्‍यूचुअल फंड का व्‍यवसाय आरंभ करने के लिए सेबी से मंजूरी मिली

यस बैंक म्यूचुअल फंड कारोबार में उतरने जा रहा है. इसके लिए बैंक को बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गर्इ है. यस बैंक निजी क्षेत्र का बैंक है. इसके पहले यस बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) की भी मंजूरी मिल चुकी है.यस बैंक की म्यूचुअल फंड कंपनी का नाम यस एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) लिमिटेड (यामिल) होगा. यह पूरी तरह से यस बैंक के स्वामित्व वाली कंपनी होगी. नर्इ कंपनी डेट और इक्विटी दोनों में विभिन्न उत्पादों की पेशकश करेगी. ये प्रोडक्ट अगले 6 से 12 महीनों में बाजार में आ जाएंगे.

नियुक्तियां

आदर्श कुमार गोयल

न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल (उच्‍चतम न्‍यायालय के पूर्व न्यायाधीश) को पांच वर्ष की अवधि के लिए राष्‍ट्रीय हरित न्‍यायाधिकरण (एन.जी.टी) का नया अध्यक्ष नियुक्‍त किया गया है। न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की सेवानिवृत्‍ति के बाद से एन.जी.टी अध्यक्ष का पद रिक्‍त था। न्‍यायाधिकरण की मुख्‍य खंड पीठ नई दिल्ली और इसकी क्षेत्रीय खंड पीठ भोपाल, पुणे, कोलकाता और चेन्नई में हैं। इसकी सर्किट खंड पीठ शिमला, शिलांग, जोधपुर और कोच्चि में हैं।