Daily Current Affairs (Hindi) - 10.07.2018

NATIONAL

नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री मून और मोदी का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने नोएडा में सोमवार को सैमसंग कंपनी की नई मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री का उद्घाटन किया। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु समेत कई नेता मौजूद थे। यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री है। दक्षिण कोरियाई मोबाइल फोन निर्माता कंपनी सैमसंग की ये यूनिट नोएडा के सेक्टर-81 में है।

सैमसंग का यह प्लांट नोएडा के सेक्टर 81 में 35 एकड़ में फैला हुआ है। इस प्लांट को करीब 5 हजार करोड़ रुपए में तैयार किया गया है। फिलहाल कंपनी भारत में 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बनाती है, इस प्लांट में प्रोडक्शन से इनकी संख्या बढ़कर करीब 12 करोड़ हो जाएगी। सैमसंग के अभी भारत में दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा और श्रीपेरुंबदूर में हैं। इसके अलावा पांच आरएंडडी सेंटर भी हैं। कंपनी के 1.5 लाख रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का 2016-17 में मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू 34,400 करोड़ रुपए और कुल बिक्री 50,000 करोड़ रुपए रही। सैमसंग के जरिए 70 हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है।


केन्द्र सरकार ने 6 शैक्षणिक उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानघोषित किए

सरकार ने 6 उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानों का चयन किया है, जिनमें से 3 संस्‍थान सार्वजनिक क्षेत्र के और 3 संस्‍थान निजी क्षेत्र के हैं। एक उच्‍चाधिकार प्राप्‍त समिति (ईईसी) ने अपनी रिपोर्ट में 6 संस्‍थानों (3 संस्‍थान सार्वजनिक क्षेत्र से और 3 संस्‍थान निजी क्षेत्र से) का चयन उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानोंके रूप में करने की सिफारिश की थी। इन संस्‍थानों का विवरण नीचे दिया गया है

सार्वजनिक क्षेत्र :

1. भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू, कर्नाटक
2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई, महाराष्ट्र
3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली।

निजी क्षेत्र :

1. इंस्टीट्यूट (रिलायंस फाउंडेशन) पुणे, ग्रीन फील्ड श्रेणी के तहत
2. बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज, पिलानी, राजस्थान;
3. मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, मणिपाल, कर्नाटक।

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है और यह श्रेणीबद्ध स्वायत्तता से भी काफी आगे है। उन्‍होंने कहा कि इससे चयनित संस्‍थानों को पूर्ण स्‍वायत्‍तता सुनिश्चित होगी और उन्‍हें काफी तेजी से विकसित होने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि इन संस्‍थानों को और अधिक कौशल एवं गुणवत्‍ता में सुधार के साथ अपने परिचालन स्‍तर को बढ़ाने के लिए और अधिक अवसर प्राप्‍त होंगे, जिससे कि वे शिक्षा के क्षेत्र में विश्‍वस्‍तरीय संस्‍थानबन सकें। इस योजना के तहत उत्‍कृष्‍ट संस्‍थानके रूप में चयनित प्रत्‍येक सार्वजनिक संस्‍थानको पांच वर्षों की अवधि में 1000 करोड़ रुपये तक की वित्‍तीय सहायता दी जाएगी। 

INTERNATIONAL

17वां विश्‍व संस्‍कृत सम्‍मेलन कनाडा के वैंकूवर में आरंभ हुआ

कनाडा के वैंकूवर शहर में 9 से 13 जुलाई तक 17वां विश्व संस्कृत सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन में 40 से अधिक देशों के 500 से अधिक विद्वान और प्रतिनिधि भाग लेंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सोमवार को इसका उद्घाटन करेंगे। पांच दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर 500 से अधिक पत्र प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। इसमें सदस्यों के बीच चर्चा होगी और वह विभिन्न विषयों पर पेपर पेश कर ज्ञान का आदान-प्रदान करेंगे।

सम्मेलन में वैदिक साहित्य में महिलाओं का इतिहास और शिक्षा, संस्कृत बौद्ध पांडुलिपियां, यज्ञशाला से परे मीमांसा, युक्तिदीपिका संख्या के लिए एक जगह और भागवत पुराण टिप्पणियों का परिचय जैसे एक दर्जन से अधिक विषयों पर एक विशेष पैनल चर्चा होगी। सम्मेलन का उद्देश्य लोगों द्वारा दुनिया भर में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देना है। विश्व संस्कृत सम्मेलन दुनिया भर के विभिन्न देशों में हर तीन वर्षों में एक बार आयोजित किया जाता है और अब तक यह भारत में तीन बार आयोजित किया गया है। 16वां विश्व संस्कृत सम्मेलन 2015 में बैंकाक, थाईलैंड में हुआ था। इससे पहले 15वां विश्व संस्कृत सम्मेलन 2012 में नई दिल्ली, भारत में हुआ था। पहला विश्व संस्कृत सम्मेलन भी 1972 में भारत में हुआ था।

SPORTS

दीपा करमाकर ने जिमनास्‍टिक विश्‍व कप में स्‍वर्ण पदक हासिल किया

भारत की शीर्ष जिम्नास्ट दीपा करमाकर ने तुर्की के र्मिसन में चल रहे एफआईजी कलात्मक जिम्नास्टिक्स वल्र्ड चैलेंज कप की वाल्ट स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।त्रिपुरा की 24 वर्षीय जिम्नास्ट 2016 रियो ओलंपिक में वाल्ट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रही थी। उन्होंने आज 14.150 के स्कोर से स्वर्ण पदक हासिल किया। वह क्वालीफिकेशन में भी 13.400 के स्कोर से शीर्ष पर रही थीं। दीपा का यह वल्र्ड चैलेंज कप में पहला पदक था। दीपा ने क्वालीफिकेशन में 11.850 के स्कोर से तीसरे स्थान पर रहकर बैलेंस बीम फाइनल्स के लिये भी क्वालीफाई किया।

दीपा करमाकर से सम्बंधित तथ्य:

  • दीपा करमाकर ने रियो ओलंपिक 2016 की महिला वॉल्ट जिमनास्टिक प्रतिस्‍पर्धा में कुल 066 अंकों के साथ चौथा स्‍थान प्राप्‍त किया था।
  • वह अगस्त 2016 में भारत गणराज्य के चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार 'पद्मश्री' और खेल रत्‍न पुरस्कार की प्राप्‍तकर्ता हैं।
  • दीपा करमाकर ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट हैं।

भारतीय भारोत्‍तोलक ने जूनियर विश्‍व चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक हासिल किया

भारतीय भारोत्तोलक झिली डालाबेहेरा ने ताशकंद में चल रही आईडब्ल्यूएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता ।  झिली ने 48 किलो भारवर्ग में 167 किलो (75 और 92) वजन उठाया । भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के महासचिव सहदेव यादव ने यह जानकारी दी ।  वह जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली मीराबाई चानू (2013) के बाद दूसरी भारतीय महिला भारोत्तोलक है ।


भारत ने तीसरे ट्वेंटी-20 में इंग्‍लैंड को 7 विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीती

भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे टी-20 मैच में इंग्‍लैंड को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इंग्‍लैंड की ओर से रखे गए 199 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारत ने 3 विकेट पर 201 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने शानदार शतक जमाया। हालांकि इससे पहले भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने विकटों के पीछे एक बड़ा कारनामा अपने नाम कर लिया।

महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ जारी सीरीज के तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में दो रिकॉर्ड अपने नाम किए। धोनी ने पहले कैचों का 'अर्धशतक' पूरा किया। इसके बाद उन्‍होंने किसी एक टी-20 मैच में 5 शिकार कर अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। इंग्लैंड के खिलाफ धोनी ने विकेट के पीछे कुल 5 कैच लपके। इसमें कोई स्‍टंपिंग शामिल नहीं था। किसी एक टी-20 इंटरनेशनल मैच में ऐसा करने वाले धोनी दुनिया के पहले विकेटकीपर हैं। इससे पहले अफगानिस्‍तान के विकेटकीपर मोहम्‍मद शहजाद ने वर्ष 2015 में ओमान के खिलाफ जरूर पांच शिकार किए थे लेकिन उसमें 3 कैच और 2 स्‍टंपिंग शामिल था। इसके अलावा धोनी टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 कैच लपकने वाले पहले विकेटकीपर बन गए हैं। उन्‍होंने ये उपलब्धि अपने 93वें टी-20 में हासिल किया। बतौर विकेटकीपर धोनी ने टी-20 में 83 शिकार किए हैं जिसमें 50 कैच और 33 स्‍टंपिंग शामिल है।

Trade & Economics

मार्क जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्‍यक्‍ति बने

फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पूंजी बाजार निवेशक वारेन बफे को पीछे छोड़कर दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। अब वह अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से ही पीछे रह गए हैं। पहली बार इस सूची के शीर्ष तीन में तकनीकी क्षेत्र से पूंजी बनाने वाले लोग शामिल हैं।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, शुक्रवार को फेसबुक के शेयरों में 2.4 फीसदी की उछाल दर्ज की गई। इसी वजह से जुकरबर्ग की संपत्ति में शानदार इजाफा हुआ है। जुकरबर्ग की संपत्ति 81.6 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है, जो बफे की संपत्ति से 37.3 करोड़ डॉलर अधिक है। कुछ दिन पहले ही जुकरबर्ग बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वारेन बफे की संपत्ति के करीब पहुंच गए थे।इस साल फेसबुक को डाटा लीक मामले का भी सामना करना पड़ा था। इसके चलते सोशल नेटवर्किंग कंपनी के शेयर 27 मार्च, 2018 को 152.22 डॉलर पर पहुंच गए थे। यह 8 महीने का सबसे निचला स्तर दर्ज किया गया था। शुक्रवार को बाजार बंद होने तक फेसबुक के शेयर 203.23 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे।

APPOINTMENTS

उदय कुमार वर्मा

पूर्व सूचना एवं प्रसारण (आई एंड बी) सचिव उदय कुमार वर्मा को प्रसारण सामग्री शिकायत परिषद (बी.सी.सी.सी) का सदस्य नियुक्‍त किया गया है। बी.सी.सी.सी भारतीय प्रसारण संस्‍था (आई.बी.एफ) द्वारा भारत में सभी गैर-समाचार वाले सामान्य मनोरंजन चैनलों से संबंधित शिकायतों को देखने के लिए एक स्वतंत्र स्व-नियामक निकाय स्‍थापित किया है।

DEATHS

एम.एम. जैकब

मेघालय के पूर्व राज्‍यपाल और वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता एम.एम. जैकब (90 वर्ष) कस आयु संबंधित बीमारियों के कारण निधन हो गया। श्री जैकब ने 80 के दशक में राज्यसभा के उप-सभापति के रूप में भी कार्य किया था।


कबूतरी देवी

प्रख्‍यात कुमाउनी लोक गायिका कबूतरी देवी (70 वर्ष) का उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में निधन हो गया। कबूतरी देवी के गीतों ने पहाड़ी महिलाओं के जीवन के संघर्षों को दर्शाया है। लोक गायिका को कई सम्मान प्रदान किए गए हैं, जिनमें उनके उत्कृष्‍ट योगदान के लिए उत्‍तराखंड सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा दिया गया कुमाऊं पहाड़ियों की आवाजभी शामिल है।


कवि कुमार आजाद

अभिनेता कवि कुमार आजाद, जो लोकप्रिय सिटकॉम "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" में डॉ हंसराज हाथी के किरदार  के लिए जाने जाते हैं, का दिल का दौरा पडने से निधन हो गया हैं आज़ाद ने अभिनेता निर्मल सोनी की जगह डॉ हाथी का किरदार निभाया, जिन्होंने शो की शुरुआत के बाद से एक साल तक यह भूमिका निभाई थी।