Daily Current Affairs (Hindi) - 10.08.2018

राष्ट्रीय

चंद्रबाबू नायडू ने दुनिया के पहले थर्मल बैटरी संयंत्र का अनावरण किया

आंध्र प्रदेश में राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा दुनिया के पहले थर्मल बैटरी संयंत्र का अनावरण किया गया. भारत एनर्जी स्टोरेज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (BEST) द्वारा निर्मित, इसकी पहली तरह की बैटरी का लक्ष्य ऊर्जा उत्पादन के नवीकरणीय स्रोतों को बढ़ावा देना और गैर नवीकरणीय जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा उत्पादन पर निर्भरता को कम करना है.
तकनीक, जो कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगी, ग्रिड संतुलन और स्थिरीकरण के लिए सबसे उपयुक्त है. इसका उपयोग दूरसंचार, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, इलेक्ट्रिक वाहनों और राजमार्ग चार्जिंग स्टेशनों के लिए ऊर्जा भंडार करने के लिए भी किया जाएगा.

मुख्य बिंदु: यह प्लांट मई, 2019 से व्यवसायिक उत्पादन कार्य शुरू करेगा। भारत एनर्जी स्टोरेज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड की योजना 1000 मेगावाट क्षमता की बैटरी तैयार करने की है, 2025 तक इसे 10 गीगावाट तक अपग्रेड किया जायेगा। थर्मल बैटरी उर्जा के वैकल्पिक संसाधनों पर आधारित है, इससे जीवाश्म इंधन पर निर्भरता कम होगी। इससे बिजली ग्रिड, यातायात और संचार सेवा जैसे क्षेत्रों को उर्जा प्राप्त होगी। यह प्लांट 2016 में डॉ पैट्रिक ग्लिन द्वारा पेटेंट की कई टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

थर्मल बैटरी टेक्नोलॉजी की कार्यप्रणाली: थर्मल बैटरी तापीय उर्जा (थर्मल एनर्जी) का उपयोग करती है, तापीय उर्जा तापमान में अंतर के कारण उत्पन्न होती है। इस बैटरी में ऊष्मा को उस समय स्टोर किया जाता है, जब यह बैटरी में एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाती है। उर्जा के सम्प्रेष्ण के लिए इसमें दो भाग हैं : सिंक और स्त्रोत। दोनों तरफ PCM (फेज़ चेंजिंग मैटेरियल्स) यौगिक होते हैं, यह भौतिक व रासायनिक अभिक्रिया के कारण अपनी अवस्था में परिवर्तन करते हैं। जब बैटरी के सिंक तक ऊष्मा पहुंचती है तो इसमें भौतिक अथवा रासायनिक परिवर्तन आते हैं, इस प्रकार उर्जा को स्टोर कर लिया जाता है।

लाभ: तापीय उर्जा को अनवीकरणीय उर्जा का उत्तम विकल्प है, इसे सौर उर्जा से भी बेहतर माना जाता है। तापीय उर्जा का उपयोग संचार सेवा, विद्युत् ग्रिड, बिजली से चलने वाले वाहन इत्यादि में किया जायेगा। थर्मल बैटरी सोलर बैटरी की अपेक्षा सस्ती तथा अधिक कार्यकुशल है। थर्मल बैटरी लिथियम आयन से अधिक समय तक कार्य कर सकती हैं।
 


हरिवंश नारायण सिंह राज्‍यसभा के उप सभापति के रूप में चुने गए

एनडीए उम्मीदवार और जनता दल-यूनाइटेड के हरिवंश नारायण सिंह को गुरुवार को राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर पद के लिए चुन लिया गया। हरिवंश को 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के उम्मीदवार और कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले। राज्यसभा में डिप्टी स्पीकर का पद काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि सभापति की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही सुचारु रूप से चलाने की जिम्मेदारी उप सभापति के पास होती है।

हरिवंश नारायण सिंह : हरिवंश सिंह उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ लोक सभा के वर्तमान सांसद है। वे 2014 लोक सभा चुनाव में 16 मई 2014 को प्रतापगढ़ लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित किये गए। वे अपना दल राजनैतिक पार्टी से संलग्न है, जिसका गठबंधन 2014 लोक सभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से था। वे नवी मुंबई के एक व्यवसायी है, जौनपुर इनका पैतृक स्थान है।
 

अंतर्राष्ट्रीय

 

इवान ड्यूक ने कोलंबिया के राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली

कोलंबिया में श्री इवान ड्यूक ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्र को एकजुट करने तथा देश के आर्थिक विकास को बढ़ाने का वादा किया। श्री ड्यूक नोबेल पुरस्कार विजेता जुआन मैनुअल सैंटोस की जगह कोलंबिया के राष्ट्रपति बने हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा, मैं लेफ्ट तथा राइट के मतभेद को मिटाकर अटूट मूल्यों और सिद्धांतों के साथ कोलंबिया में शासन करना चाहता हूं। मैं कभी नष्ट नहीं होने की भावना बनाकर कोलंबिया में शासन करना चाहता हूं।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लिबरेशन आर्मी (ईएलएन) के विद्रोहियों के साथ चल रही शांति वार्ता का मूल्यांकन अगले 30 दिनों में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रक्रिया को विश्वसनीय होना चाहिए और निर्दिष्ट समय सीमा में गुरिल्ला आपराधिक की गतिविधि के अंत के आधार पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस को भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक भी भेजेंगे और सुस्त अर्थव्यवस्था को पुनः सक्रिय करने के उपायों की शुरुआत करेंगे।

Trade & Economy

आई.एम.एफ ने वर्ष 2019-20 में भारत की जी.डी.पी के 7.5% तक पहुंचने का अनुमान लगाया

भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. वर्ल्ड बैंक के 2017 के लिए जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले भारत ने फ्रांस को हटाकर यह उपलब्धि हासिल की है.फ्रांस की 2.582 ट्रिलियन डॉलर सकल घरेलू आय (जीडीपी) की तुलना में भारत की जीडीपी 2.597 ट्रिलियन डॉलर हो गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई तिमाही गिरावट झेलने के बाद जुलाई 2017 से देश की आर्थिक विकास दर (इकोनॉमिक ग्रोथ) बढ़ी है.

प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत फ्रांस से कई गुना पीछे है. भारत 67 मिलियन आबादी वाले फ्रांस से इस मामले में लगभग 20 गुना पीछे है.नोटबंदी और पिछले साल 1 जुलाई से लागू हुई जीएसटी व्यवस्था के बाद मैन्युफैक्चरिंग और लोगों की क्रय शक्ति (खरीद क्षमता) बढ़ने से मुख्य रूप से यह उछाल आई है.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार इस वित्तीय वर्ष (2018-19) में भारत की जीडीपी 7.4 प्रतिशत और 2019 में इसके 7.8 प्रतिशत रहने के अनुमान हैं.टॉप अर्थव्यवस्था वाले देशों की सूची में अमेरिका पहले नंबर पर काबिज है. इसके बाद चीन, जापान और जर्मनी का नंबर आता है. लिस्ट में ब्रिटेन आठवें स्थान पर है. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2032 तक भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा.

आई.एम.एफ

  • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड, लघुरूपएक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है।

  • यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करती है।

  • यह संगठन अन्तर्राष्ट्रीय विनिमय दरों को स्थिर रखने के साथ-साथ विकास को सुगम करने में सहायता करता है

  • इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डी॰ सी॰, संयुक्त राज्य में है। इस संगठन के प्रबंध निदेशक डॉमनिक स्ट्रॉस है।

  • आईएमएफ की विशेष मुद्रा एसडीआर (स्पेशल ड्राइंग राइट्स) है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वित्त के लिए कुछ देशों की मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है, इसे एसडीआर कहते हैं।

  • एसडीआर में यूरो, पाउंड, येन और डॉलर हैं।

  • आईएमएफ की स्थापना 1944 में की गई थी।

  • विभिन्न देशों की सरकार के45 प्रतिनिधियों ने अमेरिका के ब्रिटेन वुड्स में बैठक कर अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक समझौते की रूपरेखा तैयार की थी। 27 दिसंबर, 1945 को 29 देशों के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद आईएमएफ की स्थापना हुई।

  • आईएमएफ के कुल 186 सदस्य देश हैं। 29 जून 2009 को कोसोवो गणराज्य 186 वें देश के रूप में शामिल हुआ था

  • आईएमएफ का उद्देश्य आर्थिक स्थिरता सुरक्षित करना, आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना, गरीबी कम करना, रोजगार को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सुविधाजनक बनाना है।

सदस्य देशों की संख्या बढ़ने के साथ वैश्विक अर्थ-व्यवस्था में आईएमएफ का कार्य काफी बढ़ा है। कोई भी देश आईएमएफ की सदस्यता के लिए आवेदन कर सकता है। पहले यह आवेदन आईएमएफ के कार्यपालक बोर्ड द्वारा विचाराधीन भेजी जाती है। इसके बाद कार्यकारी बोर्ड, बोर्ड ऑफ गर्वनेस को उसकी संस्तुति के लिए भेजता है। वहां स्वीकृत होने पर सदस्यता मिल जाती है।
 

नियुक्ति

रेखा शर्मा

एनसीडब्ल्यू सदस्य रेखा शर्मा, जिन्होंने हाल ही में चर्चों में स्वीकारोक्ति समाप्त करने का सुझाव देकर एक विवाद खड़ा कर दिया था, को राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। 54 वर्षीय शर्मा पहले आयोग की सदस्य थी और पिछले साल सितंबर में ललिता कुमारमंगलम के कार्यालय छोड़ने के बाद आयोग की अतिरिक्त प्रभारी थी।
 

पुस्तकें

बेबाक बात: विजय गोयल

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि सार्वजनिक प्रतिनिधियों और जनता के बीच निरंतर संचार हमारे देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। वह पुस्तक 'बेबाक बात' जारी करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे, जिसे संसदीय मामलों और सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री श्री विजय गोयल ने लिखा है।
 

पुरस्कार

हाई स्‍कूल के भारतीय-अमेरिकी छात्र ने इंटरनेशनल ज्‍योग्राफी बी वर्ल्ड चैम्‍पियनशिप जीती

जर्मनी के बर्लिन में पिछले महीने आयोजित इंटरनेशनल ज्योग्राफी बी जूनियर यूनिवर्सिटी डिविजन चैंपियनशिप में भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र अवि गोयल ने जीत दर्ज की है. सीए के सान जोस के सिल्वर ग्रीक हाई स्कूल में 10वीं का छात्र गोयल 10 स्वर्ण कार्यकर्मों में से सात में स्वर्ण पदक और दो कार्यक्रमों में रजत पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष पर रहा.इसके अलावा विश्व चैंपियनशिप खिताब के लिए गिने जाने वाले अन्य तीन कार्यक्रम में भी वह शीर्ष पर रहा. इनमें इंटरनेशनल ज्योग्राफी एग्जाम, इंटरनेशनल ज्योग्राफी शोडाउन और इंटरनेशनल ज्योग्राफी बी शामिल था. यह प्रतियोगिता 11 से 18 जुलाई 2018 के बीच हुई थी जिसमें विश्वभर से ज्योग्राफी के शीर्ष 100 छात्रों को शामिल किया गया था.