Daily Current Affairs (Hindi) - 11.08.2018

International

विश्‍व मे जैव ईंधन दिवस मनाया गया

गैर-जीवाश्म ईंधन (हरित ईंधन) के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्‍येक वर्ष 10 अगस्त को विश्‍व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है।स दिन पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व पर प्रकाश डाला गया है और जैव-ईंधन क्षेत्र में सरकार द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों पर प्रकाश डाला गया है।

विश्व जैव-ईंधन दिवस 10 अगस्त को क्यों मनाया जाता है?
10 अगस्त, 1893 को, डीजल इंजन के आविष्कारक सर रूडल्फ डीजल ने पहली बार मूंगफली के तेल के साथ यांत्रिक इंजन चलाया।उनके शोध प्रयोग ने भविष्यवाणी की थी कि विभिन्न यांत्रिक इंजनों को ईंधन देने के लिए सब्जी का तेल जीवाश्म ईंधन को अगले शताब्दी में बदलने जा रहा है।इस प्रकार इस असाधारण उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए, हर साल 10 अगस्त को विश्व जैव-ईंधन दिवस मनाया जाता है।
 

Trade & Economy

 

मोबाइल वॉलेट लेन-देन जून में रिकॉर्ड 14,632 करोड़ रुपये तक पहुंच गया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर देशभर में लेन-देन के लिए ई-पेमेंट के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। भारतीय रिज़र्व बैंक (आर.बी.आई) के आंकड़ों के अनुसार, मोबाइल वॉलेट के माध्यम से किया गया लेन-देन जून के महीने में रिकॉर्ड 14,632 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।लोग ई-पेमेंट को तवज्जो देने लगे है। उसी का असर है कि ई-पेमेंट के माध्यम से लेन-देन होने वाले की संख्या चार साल में आठ गुणा बढ़ी है। लोकसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए सूचना तकनीक राज्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2013-14 में जहां ई-पेमेंट के जरिए मात्र 220 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ। वहीं, 2017-18 में यह रकम आठ गुणा बढ़कर 2070.98 करोड़ रुपए हो गया। पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार नकद लेन-देन को कम करने और ई-पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए बैंकिंग सेक्टर से लेकर तमाम पेमेंट प्रोवाइडरों की सुविधाओं पर ध्यान दे रही है। केंद्र सरकार वित्तीय वर्ष 2018-19 में ई-पेमेंट के जरिए 3,013 करोड़ रुपए का कारोबार करने लक्ष्य निर्धारित किया है।

Books

डॉ महेश शर्मा ने आईजीएनसीए, नई दिल्ली में 3 पुस्तकें जारी कीं

केन्‍द्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने आज आईजीएनसीए, नई दिल्‍ली में तीन पुस्‍तकें डॉ. गुलाब कोठारी की ‘ज्‍वैलरी’, डॉक्‍टर सच्चिदानंद जोशी की ‘घाट्स ऑफ बनारस’, और डॉक्‍टर गौतम चटर्जी की ‘अनटोल्‍ड स्‍टोरी ऑफ ब्रॉडकास्टिंग’ जारी की। इस अवसर पर डॉ. महेश शर्मा ने आईजीएनसीए को इन पुस्‍तकों को जारी करने के लिए किए गए प्रयासों के लिए बधाई दी।डॉ. गुलाब कोठारी की पुस्‍तक ‘ज्‍वैलरी’ जारी करते हुए डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि सोना, चांदी, हीरा, मोती इत्‍यादि के गहने बनाने का काम एक पारम्‍परिक पेशा है, लेकिन वर्तमान समय में ज्ञान की एक विशेष धारा के रूप में इसका अध्‍ययन किया जाता है। यह पुस्‍तक हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है।डॉक्‍टर गौतम चटर्जी की ‘अनटोल्‍ड स्‍टोरी ऑफ ब्रॉडकास्टिंग’ के बारे में डॉ. शर्मा ने कहा कि यह पुस्‍तक भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान परोक्ष रूप से होने वाली गतिविधियों के बारे में है।डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि डॉक्‍टर सच्चिदानंद जोशी की ‘घाट्स ऑफ बनारस’, बनारस के घाटों पर उपलब्‍ध प्रलेखों पर आधारित है।

Resignation

मारियो गोमेज़

अनुभवी जर्मन स्ट्राइकर मारियो गोमेज़ (33 वर्षीय) ने अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबॉल से अपने सन्‍यास की घोषणा की है।मारियो गोमेज़ ने 78 अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों में 31 गोल किए हैं।बेयर्न म्यूनिख के पूर्व स्टार खिलाड़ी ने वर्ष 2010 और 2018 के फीफा विश्‍व कप तथा वर्ष 2008 और 2012 के यूरो कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था।

Appointment

राजेंद्र मेनन

उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली के राज निवास में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन को पद की शपथ दिलाई।इससे पहले, वह पटना उच्च न्यायालय (मार्च, 2017 में) के मुख्य न्यायाधीश थे।कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्‍तल को जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्‍नत किया गया है।दिल्ली उच्च न्यायालय की स्‍थापना 31 अक्टूबर, 1966 को हुई थी।दिल्ली के 1राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.टी) में छह जिला न्यायालय (तीस हजारी, पटियाला हाउस, करकरडूमा, रोहिणी, द्वारका और साकेत) हैं जो दिल्ली उच्च न्यायालय के तहत काम करते हैं।