Daily Current Affairs (Hindi) - 13.02.2018


राष्ट्रीय


http://www.iasexamcentre.com/community/images/NPC.jpg

राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस

  • 12 फरवरी, 2018 को राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा ‘राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस ‘की 60वीं वर्षगांठ मनाया गया । राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस की 60वीं वर्षगांठ को डायमंड जुबिली वर्ष के रूप में मनाया गया । उल्लेखनीय है कि12-18 फरवरी, 2018 के मध्य ‘राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह मनाया जाता है ।
  • राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह हेतु मुख्य विषय ‘उद्योग 4.0 भारत के लिए बड़ी छलांग लगाने का अवसर’ निर्धारित किया गया।उद्योग 4.0 या चौथी औद्योगिक क्रांति को विश्व भर में अगली औद्योगिक क्रांति कहा गया।यह उत्पादों के बढ़ते डिजिटलीकरण एवं एक-दूसरे से संपर्क, मूल्य शृंखला एवं व्यवसाय मॉडल की विशेषता को चिह्नित करता है।
  • चौथी औद्योगिक क्रांति के माध्यम से ‘स्मार्ट फैक्ट्री’ का निर्माण किया जाएगा जिससे कई कौशल का प्रयोग संसाधनों का बेहतर प्रयोग, दक्षता योग्य डिजाइन और व्यापारिक भागीदारों के बीच सीधा संपर्क संभव हो सकेगा।
    पहली औद्योगिक क्रांति पानी और भाप की शक्ति के कारण हुई, जिसने मानव श्रम को यांत्रिकी निर्माण में परिवर्तित किया।रोजगार के साथ विकास को जोड़ने के लक्ष्य के अनुरूप देश में सकल घरेलू उत्पाद में निर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • सकल घरेलू उत्पाद में निर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी वर्ष 2022 तक 16 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत करने तथा 100 मिलियन अतिरिक्त रोजगार सृजित करने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा 140 पूर्णकालिक सदस्यों के साथ देश भर में 13 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से अपना विस्तार किया जा रहा है।

http://www.iasexamcentre.com/community/images/ccrum.jpg

यूनानी चिकित्सा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, 2018

‘यूनानी चिकित्सा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, 2018’ का आयोजन 10-11 फरवरी, 2018 के मध्य नई दिल्ली में किया गया।आयुष मंत्रालय के अधीनस्थ यूनानी चिकित्सा में अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद (CCRUM) द्वारा ‘यूनानी दिवस’ मनाए जाने के एक हिस्से के रूप में यह दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है।इस सम्मेलन का मुख्य विषय -‘मुख्यधारा स्वास्थ्य सेवा में यूनानी चिकित्सा प्रणाली का एकीकरण’ है।
राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न देशों जैसे कि दक्षिण अफ्रीका, यूके, श्रीलंका, बांग्लादेश, चीन, अमेरिका, पुर्तगाल, संयुक्त अरब अमीरात, स्लोवेनिया, इस्राइल, हंगरी, बहरीन, ताजिकिस्तान इत्यादि के प्रातिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया।इस सम्मेलन के दौरान भूमंडलीकरण, अनुसंधान, मानकीकरण से जुड़े मुद्दों के साथ औद्योगिक परिप्रेक्ष्य पर भी चर्चा की गई।

उल्लेखनीय है कि प्रसिद्ध यूनानी अनुसंधानकर्ता हकीम अजमल खान के जन्मदिन पर प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी को ‘यूनानी दिवस’ मनाया जाता है।
पहला ‘यूनानी दिवस’ गत वर्ष हैदराबाद में मनाया गया था।हकीम अजमल खान एक प्रतिष्ठित भारतीय यूनानी चिकित्सक थे जो बहुमुखी प्रतिभा के धनी, स्वतत्रंता सेनानी, शिक्षाविद् और यूनानी चिकित्सा में वैज्ञानिक शोध के संस्थापक थे।वर्ष 2018 में उनकी 150वीं जयंती थी।


अंतर्राष्ट्रीय


http://www.iasexamcentre.com/community/images/MODI-big.jpg

वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक

  • हाल ही में ब्रिटेन के मीडिया संस्थान ‘द इकोनॉमिस्ट’ ग्रुप की आर्थिक आसूचना इकाई द्वारा ‘वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक’ जारी किया गया।इस सूचकांक को 165 स्वतंत्र देशों तथा 2 क्षेत्रों (Territories) में 60 संकेतों के समूहों से पांच पैमानों-‘चुनावी प्रक्रिया एवं बहुलवाद’, ‘नागरिकों की स्वतंत्रता’, ‘सरकार की कार्यप्रणाली’, ‘राजनीतिक भागीदारी’ और ‘राजनीतिक संस्कृति’के आधार पर तैयार किया गया है।
  • वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में नॉर्वे शीर्ष स्थान पर रहा।आइसलैंड और स्वीडन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।इसके पश्चात न्यूजीलैंड, डेनमार्क, आयरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड और स्विट्जरलैंड सूचकांक में शीर्ष दस देशों में शामिल रहे।
  • इस सूचकांक में भारत 7.23 स्कोर के साथ 42वें स्थान पर है जबकि पिछले वर्ष भारत इस सूचकांक में 7.81 स्कोर के साथ 32वें स्थान पर था।सूचकांक में भारत दोषपूर्ण लोकतंत्र वाले देशों की श्रेणी में शामिल किया गया है।
  • उल्लेखनीय है कि इस वर्ष की रिपोर्ट में विभिन्न देशों में मीडिया की आजादी का भी अध्ययन किया गया है।रिपोर्ट के अनुसार भारत में मीडिया अंशतः आजाद है।इसके अनुसार, भारत विशेषकर छत्तीसगढ़ और जम्मू-कश्मीर पत्रकारों के लिए खतरनाक हो गया है।प्रशासन ने मीडिया की आजादी को सीमित कर दिया है।अमेरिका, जापान, इटली, फ्रांस, इस्राइल सिंगापुर और हांगकांग को भी दोषपूर्ण लोकतंत्रों की सूची में रखा गया है।
  • सूचकांक में पूर्ण लोकतंत्र की श्रेणी में महज 19 देशों को स्थान मिला है।पाकिस्तान 110वें, बांग्लादेश 92वें, नेपाल 94वें और भूटान 99वें स्थान के साथ मिश्रित व्यवस्था में शामिल हैं।तानाशाही व्यवस्था श्रेणी में चीन, म्यामांर, रूस और वियतनाम जैसे देश हैं।उत्तर कोरिया सबसे निचले पायदान 167 वें स्थान पर है और सीरिया 166वें स्थान पर है।रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर लोकतंत्र का सूचकांक वर्ष 2016 के 5.52 अंक से गिरकर वर्ष 2017 में 5.48 अंक पर आ गया है।

आर्थिक


http://www.iasexamcentre.com/community/images/cryptocurrency.jpg

क्रिप्टोकरेंसी वाले अमीरों की सूची 2018

  • हाल ही में प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स द्वारा अपनी पहली क्रिप्टोकरेंसी (आभासी मुद्रा) वाले अमीरों की सूची 2018 जारी की गयी ।इस सूची में क्रिप्टो करेंसी (आभासी मुद्रा ) रखने वाले 19 अमीरों को शामिल किया गया है ।सूची में रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है।क्रिस लार्सन की मुद्राओं का मूल्य 7.5 से 8 अरब डॉलर है।
  • इसके पश्चात 1-5 अरब डॉलर के क्रिप्टो मुद्रा मूल्य के साथ जोसेफ लुबिन दूसरे स्थान पर है।चांगपेंग झाओ 1.1 से 2 अरब डॉलर के क्रिप्टो मुद्रा मूल्य के साथ तीसरे, कैमरन एंड टायलर विंक्लेवॉस 90 करोड़ से 1.1 अरब डॉलर क्रिप्टो मुद्रा मूल्य के साथ पांचवें स्थान पर रहे।
  • उल्लेखनीय है कि बिना नियमन वाली क्रिप्टो मुद्राओं के मूल्य में हाल के समय में तेजी से वृद्धि हुई है।यह ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के आधार पर गोपनीय एल्गोरिदम के हिसाब से काम करती है।, क्रिप्टो मुद्राओं-बिटक्वॉइन, एथेरियम और एक्सआरपी के औसत मूल्य में काफी वृद्धि हुई।लगभग 1,500 क्रिप्टो मुद्राएं इस समय चलन में हैं जिनका कुल मूल्य 550 अरब डॉलर है।

प्रश्न

(1) 12 फरवरी, 2018 को राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस ‘उद्योग 4.0: भारत के लिए बड़ी छलांग लगाने का अवसर’ मुख्य विषय के साथ मनाया गया । ‘उद्योग 4.0’ का क्या अर्थ है ?

(a) केंद्र सरकार के चौथे वर्ष में उद्योग
(b) चौथी औद्योगिक क्रांति
(c) उद्योग के चार स्तंभ
(d) लघु, सूक्ष्म, मध्यम तथा उच्च वर्ग के उद्योगों का विकास
उत्तर-(B)

(2) 10-11 फरवरी, 2018 के मध्य ‘यूनानी चिकित्सा पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, 2018’ कहां आयोजित किया गया?

(a) पटना
(b) भुवनेश्वर
(c) जयपुर
(d) नई दिल्ली
उत्तर-D

(3) भारतीय डाक द्वारा आरंभ किये गये बैंक का क्या नाम है?

a इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक .
b. इंडिया पोस्ट मनी बैंक
c. पोस्ट ऑफ़ इंडिया बैंक
d. बैंकिंग सिस्टम ऑफ़ इंडियन पोस्टल
उत्तर- a

4. हाल ही में भारत और यूएई के मध्य कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये?

a. पांच
b. छह
c. सात
d. आठ
उत्तर- a

5. ओमान के सुल्तान का क्या नाम है जिनके साथ हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये?

a. सुल्तान अबस अल नुह्यान
b. सुल्तान कबूस बिन साद
c. सुल्तान हदीम बिन हुकुम
d. सुल्तान नौशेर अल साद
उत्तर- b

6. हाल ही में किसे ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी?

a. कृष्णा सोबती
b. मनु शर्मा
c. ममता कालिया
d. कैलाश दहिया
उत्तर- a

7. गृह मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार किस क्षेत्र की सेवाओं के लिए भारत आने हेतु सबसे अधिक वीज़ा जारी किये गये?

a. पर्यटन
b. मेडिकल
c. शिक्षा
d. नागरिकता
उत्तर- b

8. हाल ही में जारी ‘वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक 2017’ में भारत को कौन-सा स्थान प्राप्त हुआ है?

(a) 42वां
(b) 32वां
(c) 30वां
(d) 53वां
उत्तर-a

Poll

What is your score in SSC CGL Tier-I 2017?