Daily Current Affairs (Hindi) - 14.08.2018

Trade & Economy

एक्‍जिम बैंक ने ब्रिक्‍स विकास बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

भारतीय आयात-निर्यात बैंक (एक्‍जिम बैंक) ने वितरित खाताबही प्रौद्योगिकी में "सहयोगपूर्ण शोध" के लिए ब्रिक्स के सदस्य विकास बैंकों के साथ एक बहुपक्षीय सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।एक्सिम बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रस्किन्हा द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन ब्रिक्स इंटरबैंक सहयोग तंत्र के तहत सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से सदस्य विकास बैंकों की वार्षिक बैठक के दौरान चर्चाओं का नतीजा था. इस समझौते के तहत, हस्ताक्षरकर्ता संयुक्त अनुसंधान कार्य समूह बनाने के लिए सहमत हुए हैं जो अनुसंधान एजेंडा और लक्षित परिणाम तैयार करेगा.

Science & Technology

भारत अपना दूसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-2 अगले वर्ष 3 जनवरी को लॉन्‍च करेगा

चंद्रमा पर पहुंचने का भारत का चंद्रयान-2 मिशन अब इस साल के अंत तक पृथ्वी से रवाना नहीं हो पाएगा. अब चंद्रयान-2 को 2019 में प्रक्षेपित किया जाएगा क्योंकि इसके डिजाइन में ऐसे परिवर्तन किए जाने हैं जिससे यह आसानी से चंद्रमा पर उतर सके. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया, ''हमने चंद्रयान-2 मिशन को तीन जनवरी को प्रक्षेपित करने की योजना बनाई है. इसरो के प्रमुख के. सिवन से जब यह पूछा गया कि चंद्रयान-2 के भार में 600 किलोग्राम की बढ़ोतरी क्योंकि गई तो उनका कहना था कि इसरो ने प्रयोगों के दौरान पाया कि उपग्रह से जब चंद्रमा पर उतरने वाला हिस्सा बाहर निकलेगा तो उपग्रह हिलने लगेगा. इसलिए इसके डिजाइन में सुधार और वजन बढ़ाने की जरूरत थी

चंद्रयान-2

  • भारत का चंद्रयान -1 के बाद दूसरा चंद्र अन्वेषण अभियान है
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने विकसित किया है।
  • अभियान को जीएसएलवी मार्क 3 प्रक्षेपण यान द्वारा प्रक्षेपण करने की योजना है
  • इस अभियान में भारत में निर्मित एक लूनर ऑर्बिटर (चन्द्र यान) तथा एक रोवर एवं एक लैंडर शामिल होंगे। इस सब का विकास इसरो द्वारा किया जायेगा
  • भारत चंद्रयान-2 को 2019 में प्रक्षेपण करने की योजना बना रहा है
  • इसरो के अनुसार यह अभियान विभिन्न नयी प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल तथा परीक्षण के साथ-साथ नए प्रयोग भी करेगा
  • पहिएदार रोवर चन्द्रमा की सतह पर चलेगा तथा वहीं पर विश्लेषण के लिए मिट्टी या चट्टान के नमूनों को एकत्र करेगा। आंकड़ों को चंद्रयान-2 ऑर्बिटर के माध्यम से पृथ्वी पर भेजा जायेगा।
  • मायलास्वामी अन्नादुराई के नेतृत्व में चंद्रयान-1 अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाली टीम चंद्रयान-2 पर भी काम कर रही है।

Sports

 

विराज मडप्‍पा ने अपना पहला एशियाई टूर खिताब जीता

भारतीय के 20 वर्षीय गोल्फ खिलाड़ी विराज मदाप्पा ने अपनी उम्र से अधिक परिपक्व प्रदर्शन के दम पर रविवार को केजीए में टेक सॉल्यूश मास्टर्स खिताब पर कब्जा जमाया। इस जीत के कारण मदाप्पा एशिया टूर खिताब जीतने वाले सबसे युवा भारतीय गोल्फ खिलाड़ी बन गए हैं। मदाप्पा से पहले यह रिकॉर्ड भारतीय गोल्फ खिलाड़ी गगनजीत भुल्लर के नाम था।उन्होंने भी 20 साल की उम्र में ही इंडोनेशिया इन्विटेशनल खिताब जीता था। कुर्ग में जन्मे मदाप्पा कोलकाता में बड़े हुए। पिछले साल ही वह बेंगलुरू में बस गए, ताकि कोच तरुण सरदेसाई से प्रशिक्षण ले सकें। उन्होंने टेक सॉल्यूश मास्टर्स में चार अंडर-67 का स्कोर कार्ड खेला और पहला स्थान हासिल किया, वहीं जिम्बाब्वे के स्कॉट विंसेट, अर्जेटीना के मिगुएल कार्बालो, थाईलैंड के सुरादित योंगचारेनचाई और धानताई बूनमा को दूसरा स्थान हासिल हुआ।

Appointment

सत्य पाल मलिक

बिहार के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने पटना स्‍थित राज निवास में आयोजित एक समारोह में न्‍यायमूर्ति मुकेश आर. शाह को पद की शपथ दिलाई।इससे पहले, न्यायमूर्ति शाह गुजरात उच्च न्यायालय (वर्ष 2004 में) के न्यायाधीश थे और 22 जून, 2005 को स्थाई न्यायाधीश के रूप में नियुक्‍त हुए थे।न्यायमूर्ति शाह ने वर्ष 1982 में गुजरात उच्च न्यायालय के वकील के रूप में दाखिल हुए थे।उच्च न्यायालय प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में मूल न्‍याय अधिकार की प्रमुख नागरिक अदालतें हैं।

Death

सोमनाथ चटर्जी

भूतपूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी (89 वर्षीय) का कोलकाता के एक शहरी अस्पताल में कई अंगों के विफल होने के कारण निधन हो गया।श्री चटर्जी यू.पी.ए -1 के शासन (वर्ष 2004 से 2009) के दौरान लोकसभा अध्‍यक्ष के रूप में कार्यरत थे।वह वर्ष 1971 से दस बार संसद के निम्‍न सदन के लिए चुने गए थे।उन्होंने वर्ष 1996 में उत्कृष्‍ट सांसद का पुरस्कार जीता।जुलाई 2008 में, सी.पी.एम द्वारा संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन (यू.पी.ए) सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा देने से इनकार करने के चलते उन्‍हें उनकी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) से निष्कासित कर दिया था।वर्ष 2007 में, सोमनाथ चटर्जी को कॉलेज द्वारा मानद सदस्‍यता से सम्मानित किया गया था।