Daily Current Affairs (Hindi) - 15.08.2018

National

राजस्‍थान के जोधपुर, मारवाड़ सबसे स्‍वच्‍छ रेलवे स्‍टेशन

रेलवे द्वारा ‘क्लीननेस सर्वे रिपोर्ट 2018’ जारी की गई है. इस रिपोर्ट में देश भर के स्टेशनों को स्वच्छता के आधार पर रैंकिंग दी जाती है. सोमवार को जारी ताजा रिपोर्ट में राजस्थान के जोधपुर और मारवाड़ रेलवे स्टेशन देश के सबसे स्वच्छ स्टेशन के रुप में उभरकर सामने आए हैं.रेलमंत्री पीयूष गोयल द्वारा जारी अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार जोधपुर इस साल A-1 श्रेणी में पहले नंबर पर आया है, जबकि मारवाड़ A श्रेणी में अव्वल रहा. दोनों ही उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशन हैं.A-1 और A श्रेणी के स्टेशन यात्री राजस्व में 80 फीसद योगदान करते हैं. स्टेशनों को कमाई और यात्रियों की संख्या के आधार पर A-1 और A श्रेणी में रखा जाता है. रिपोर्ट जारी करते हुए गोयल ने स्टेशनों के बीच प्रतिस्पर्धा और बढ़ाने तथा स्वच्छता मापदंडों को बनाये रखने में परख सुनिश्चित करने के लिए इस अध्ययन को वार्षिक से अर्धवार्षिक बनाने का सुझाव दिया.

श्रेणी ए 1 श्रेणी स्टेशन ए श्रेणी स्टेशन क्षेत्रीय रेलवे रैंकिंग

1 जोधपुर मारवाड़ उत्तर पश्चिमी रेलवे
2 जयपुर फुलेरा दक्षिण मध्य रेलवे
3 तिरुपति वारंगल पूर्वी तट रेलवे
4 विजयवाड़ा उदयपुर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे
5 आनंद विहार टर्मिनल जैसलमेर पश्चिमी रेलवे


देशभक्‍ति का संदेश फैलाने के लिए विशेष मेट्रो ट्रेन चलाई गई

देश 72वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विशेष मेट्रो ट्रेन चलाई गई। इस दिन हर कोई स्वतंत्रता सेनानियों को याद करता हैं। उनकी ही याद में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले दिल्ली मेट्रो ने देशभक्ति का संदेश फैलाने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों और अन्य भारतीय हस्तियों की तस्वीरों से सजी छह डिब्बों वाली एक विशेष ट्रेन को सोमवार से शुरु किया गया हैं। छह डिब्बों वाली एक विशेष ट्रेन अगले दो महीने तक समयपुर बादली और हुडा सिटी सेंटर के बीच दौड़ेगी। इस छह डिब्बों वाली एक विशेष ट्रेन पर महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाषचंद्र बोस, बी आर अंबेडकर, लता मंगेशकर, पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम, शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्ला खान, क्रिक्रेटर कपिल देव की तस्वीरें लगी हैं.

Trade & Economy

जुलाई में खुदरा मुद्रास्‍फीति कम होकर 4.17% हुई

सब्जियों और फलों की कीमतों में गिरावट से जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 4.17 प्रतिशत रह गई, जो इसका पिछले नौ महीने का निचला स्तर है। सरकार द्वारा आज जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जून महीने की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित (सीपीआई) मुद्रास्फीति भी संशोधित होकर 4.92 प्रतिशत रह गई है। इससे पहले जारी आंकड़ों में यह पांच प्रतिशत पर थी।इससे पहले का निम्न स्तर अक्तूबर, 2017 में 3.58 प्रतिशत रहा था। सीएसओ के आंकड़ों के अनुसार बीते माह सब्जियों की महंगाई घटकर शून्य से 2.19 प्रतिशत नीचे आ गई। जून में यह 7.8 प्रतिशत पर थी। इसी तरह फलों की मुद्रास्फीति घटकर 6.98 प्रतिशत पर आ गई, जो इससे पिछले महीने 10 प्रतिशत से ऊपर थी। आंकड़ों के अनुसार प्रोटीन वाले उत्पादों मसलन मांस, मछली और दूध की मुद्रास्फीति जुलाई में इससे पिछले महीने की तुलना में कम रही।

मुद्रा स्फीति

  • मुद्रा स्फीति गणितीय आकलन पर आधारित एक अर्थशास्त्रीय अवधारणा है
  • जिससे बाज़ार में मुद्रा का प्रसार व वस्तुओ की कीमतों में वृद्धि या कमी की गणना की जाती है।
  • चीज़ों की क़ीमतों में बढ़ोतरी और मुद्रा की क़ीमत में कमी को वैज्ञानिक ढंग से सूचीबद्ध करना मुद्रा स्फीति का काम होता है। इससे ब्याज दरें भी तय होती हैं।
  • आपूर्ति में दोष, गत्यावरोध तथा ढांचागत असंतुलन के चलते भी मुद्रा स्फीति पनपती हैं
  • सामान्य रूप से इसका अर्थ ये होगा की ये बिना रुके बढ़ती दर से किसी दिए गए काल खंड में मूल्य स्तर की वृद्धि हैं जो भविष्य में और अधिक वृद्धि की संभावना को बढ़ाती है।

Sports

 

राफेल नडाल ने टोरंटो में स्‍टेफानोस सिटसिपास को हराकर रोजर्स कप जीता

वर्ल्ड नंबर-1 स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने ग्रीस के स्टेफानोस सिटसिपास को मात देकर रोजर्स कप का खिताब अपने नाम कर लिया. नडाल ने चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया है. यह उनका कुल 80वां खिताब है. उनसे पहले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर, अमरीका के जिम्मी कोनोर और इवान लैंडल ही इस खिताब को चार बार जीतने में सफल रहे हैं.डाल ने पहले सेट का पहला गेम गंवा दिया, लेकिन इसके बाद शानदार वापसी करते हुए पांच गेम जीतते हुए सेट जीत ले गए. दूसरे सेट में ग्रीस के खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और नडाल को परेशानी में डाला. नडाल ने हालांकि अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए जीत हासिल की.

Appointment

मंजुला चेल्लूर

श्रीमती न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर ने विद्युत मंत्रालय में विद्युत अपीलीय ट्रिब्यूनल की अध्यक्ष के रूप में शपथ ली।इससे पहले श्रीमती न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर बॉम्बे हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश थीं।न्यायमूर्ति मंजुला चेल्लूर कलकत्ता उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश थीं।

Death

बलराम दास

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलराम दास टंडन (9 0 वर्ष) रायपुर में निधन हो गए।टंडन 1 9 51 में जनसंघ के संस्थापक सदस्य थे।उन्होंने 1951 से 1957 तक पंजाब जनसंघ के सचिव और 1995-97 से पंजाब भाजपा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया