Daily Current Affairs (Hindi) - 17.07.2018

राष्ट्रीय

हरियाणा ने माल एवं सेवा कर के तहत प्रति व्‍यक्‍ति राजस्‍व संग्रह में शीर्ष स्‍थान हासिल किया

माल एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत प्रति व्यक्ति राजस्व संग्रह के लिहाज से हरियाणा सबसे आगे रहा है। ई- वे बिल के मामले में हरियाणा का चौथा स्थान रहा है। राज्य के वित्त मंत्री अभिमन्यु ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद से हरियाणा का कर आधार 82.22 प्रतिशत बढ़ा है जबकि राजस्व प्राप्ति में 19 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसके अलावा राज्य में करदाताओं की ओर से अनुपालन भी राष्टीय औसत से पांच से सात प्रतिशत अधिक रहा है। वाणिज्यिक करों के तहत राजस्व प्राप्ति में दहाई अंक की वृद्धि दर्ज की गई।

जीएसटी लागू होने के बाद से राज्य में हासिल सफलताओं की जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी सफलता कर आधार में 82.22 प्रतिशत वृद्धि होना रही है। जीएसटी लागू होने से पहले राज्य में वैट, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सेवाकर के तहत हरियाणा में कुल 2.25 लाख करदाता पंजीकृत थे वहीं जीएसटी के बाद यह संख्या बढ़कर 4.10 लाख तक पहुंच गई। यह संख्या तब है जब जरूरी पंजीकरण के लिये कारोबार सीमा को पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है।

क्या आप जानते हैं?

  • गुड्स एंड सर्विसिज़ टैक्स या वस्तु एवं सेवा कर भारत में 1 जुलाई 2017 से लागू एक महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है जिसे सरकार व कई अर्थशास्त्रियों द्वारा इसे स्वतंत्रता के पश्चात् सबसे बड़ा आर्थिक सुधार बताया है।
  • इससे केन्द्र एवम् विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भिन्न भिन्न दरों पर लगाए जा रहे विभिन्न करों को हटाकर पूरे देश के लिए एक ही अप्रत्‍यक्ष कर प्रणाली लागू की जाएगी जिससे भारत को एकीकृत साझा बाजार बनाने में मदद मिलेगी।
  • भारतीय संविधान में इस कर व्यवस्था को लागू करने के लिए संशोधन किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय

भारतीय मूल की दो प्रौद्योगिकी कार्यकारी महिलाएं जयश्री उल्‍लाल और नीरजा सेठी फोर्ब्‍स सूची में शामिल

भारतीय मूल की प्रौद्योगिकी कार्यकारी जयश्री उल्लाल और नीरजा सेठी ने अमेरिका की 60 अमीर महिलाओं की सूची में जगह बनायी हैं। 21 साल की टीवी कलाकार और उद्यमी काइली जेनर भी ताकतवार महिलाओं की सूची में शामिल हैं। अपने बलबूते पर पहचान बनाने वाली 60 महिलाओं की सूची में जयश्री 8800 करोड़ रुपए (1.3 अरब डालर) के साथ 18वें स्थान पर जबकि नीरजा 6800 करोड़ रुपए (एक अरब डालर) की नेटवर्थ के साथ 21वें पायदान पर रही।

जयश्री उल्लाल वर्ष 2008 से कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म, अरिस्टा नेटवर्क की अध्यक्ष और सी.ई.ओ के रूप में कार्यरत हैं। नीरजा सेठी मिशिगन में ट्रॉय स्‍थित आई.टी परामर्श और आउटसोर्सिंग कंपनी सिंटेल की उपाध्‍यक्ष हैं। वर्ष 2017 के राजस्व में सिंटेल ने 924 मिलियन डॉलर अर्जित किए थे और इसमें अब 23,000 कर्मचारी हैं।

नियुक्ति

नवीन अग्रवाल

नवीन अग्रवाल को धातु और खनन क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी वेदांता लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक के रूप में पुन: नियुक्‍त किया गया है। पूर्णकालिक निदेशक के रूप में अग्रवाल की पुन: नियुक्‍ति 1 अगस्त, 2018 से शुरू होने वाली पांच वर्ष की अवधि के लिए है और कंपनी की आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है।

खेल

फ्रांस ने क्रोएशिया के खिलाफ फीफा विश्‍व कप 2018 फाइनल जीता

फ्रांस की टीम ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीत लिया है। फ्रांस ने इससे पहले 1998 में विश्व कप जीता था. तब उसके कप्तान डिडियर डेस्चैम्प्स थे जो अब टीम के कोच हैं. इस तरह से डेस्चैम्प्स खिलाड़ी और कोच के रूप में विश्व कप जीतने वाले तीसरे व्यक्ति बन गए हैं. उनसे पहले ब्राजील के मारियो जगालो और जर्मनी फ्रैंज बेकनबॉर ने यह उपलब्धि हासिल की थी.

पुरस्कार

  • फ्रांस के कीलियन एमबाप्‍पे ने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्‍कार जीता।
  • क्रोएशिया के लुका मोड्रिक ने गोल्डन बॉल जीती।
  • इंग्लैंड के हैरी केन ने गोल्डन बूट जीता।
  • बेल्जियम के थिबॉट कुर्टियोस ने सर्वश्रेष्‍ठ गोलकीपर के लिए गोल्डन ग्‍लव्‍स का पुरस्कार जीता।

नोवाक जोकोविच ने केविन एंडरसन को हराकर विंबलडन 2018 का खिताब जीता

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने विंबलडन के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को 6-2, 6-2, 7-6 से हराकर अपना 13वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। विंबलडन में नोवाक जोकोविच की यह चौथी खिताबी जीत है। इससे पहले उन्होंने 2011, 2014 और 2015 में यहाँ जीत हासिल की थी। इसके अलावा उन्होंने 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016), एक बार फ्रेंच ओपन (2016) और दो बार यूएस ओपन (2011, 2015) का खिताब जीता है।

निधन

कानू गोहेन

पूर्व नागर विमानन महानिदेशक (डी.जी.सी.ए) कानू गोहेन (68 वर्षीय) का बीमारी के बाद निधन हो गया। गोहेन, जो नागर विमानन महानिदेशालय (डी.जी.सी.ए) के अंतिम टेक्नोक्रेट थे, वर्ष 2008 में सेवाओं से सेवानिवृत्‍त हुए थे।

Former Director General of Civil Aviation (DGCA) Kanu Gohain, 68, died after a brief illness. Gohain, who was the last technocrat to head the Directorate General of Civil Aviation (DGCA), retired from services in 2008.