Daily Current Affairs (Hindi) - 30.06.2018

NATIONAL

राष्‍ट्रीय सांख्‍यिकी दिवस:29 जून 2018

भारत में सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति संरूपण में सांख्‍यिकी के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए 29 जून को "सांख्यिकी दिवस" ​​मनाया जाता है। यह दिवस सांख्यिकी, सांख्यिकीय प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्र में योगदान देने वाले स्‍वर्गीय प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस के सम्‍मान में मनाया जाता है। वर्ष 2018 का विषय "आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्‍ता का आश्‍वासन" है।

क्या आप जानते हैं?

  • 'प्रशांत चंद्र महालनोबिस' को एक सांख्यिकीय माप महालनोबिस दूरी, के लिए विशेष रूप से याद किया जाता है।
  • वह भारत के प्रथम योजना आयोग के सदस्य थे।
  • उन्होंने भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना की और बड़े पैमाने के नमूना सर्वेक्षण के डिजाइन में योगदान दिया।

INTERNATIONAL

एफ.ए.टी.एफ. ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान को अपनी ग्रे लिस्ट में रखा

पेरिस स्थित बहुपक्षीय संगठन वित्तीय कार्यवाई बल (एफएटीएफ) ने आतंकवादी संगठनों के धन के रास्ते बंद करने की पाकिस्तान की योजना को भरोसेमंद नहीं माना है और उसे इस मामले में संदिग्ध देशों की सूची में डाल दिया है। एफएटीएफ को दुनिया में अपराध की कमाई और आतंकवाद के लिए धन के प्रवाह पर रोक के लिए सरकारों की ओर से ठोस उपाय कदम उठाने के लिए बनाया गया है। इससे पहले, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने इस्लामाबाद को मनी लॉंडरिंग और आतंक वित्तपोषण के लिए कदम उठाने के कदमों की निगरानी की जानकारी दी थी। पाकिस्तान के वित्त मंत्री डॉ शमशाद अख्तर ने एफएटीएफ से इस्लामाबाद को अपनी ग्रे रंग की सूची से हटाने का आग्रह किया।

क्या है एफएटीएफ?

  • एफएटीएफ एक वैश्विक संस्था है जो आतंकवादी गतिविधियों के लिए मुहैया कराई जा रही पूंजी और काले धन को वैध बनाने के खिलाफ कदम उठाती है.
  • इसकी स्थापना 1989 में की गई थी.
  • इसमें 37 स्थायी सदस्य हैं.
  • इसका सचिवालय पेरिस में ओ.ई.सी.डी. मुख्यालय में स्थित है।
  • इजरायल और सऊदी अरब पर्यवेक्षक की भूमिका में हैं.

SPORTS

सौरभ चौधरी ने विश्‍वकप निशानेबाजी में स्‍वर्ण पदक जीतकर जूनियर वर्ग में रिकॉर्ड कायम किया

भारत के 16 साल के निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता. सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 243.7 अंक जुटाए. इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत के लिए आठवां स्वर्ण पदक जीतने वाले सौरभ ने आठ खिलाड़ियों के फाइनल में 24 शॉट के बाद कोरिया के लिम होजिन (239.6) को 4.1 अंक से पछाड़ा. होजिन को रजत पदक मिला. चीन के वांग झेहाओ ने 218.7 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया. इस स्पर्धा का पिछला जूनियर विश्व रिकॉर्ड झेहाओ के नाम था, जिन्होंने इस साल सिडनी में पहले आईएसएसएफ विश्व कप में 242.5 अंक जुटाए थे.

SCIENCE & TECH

वैज्ञानिकों ने तैयार किया दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर

वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर विकसित किया है। यह एक ऐसा कंप्यूटर है जो सिर्फ 0.3 मिलीमीटर का है और यह कैंसर का पता लगाने और उसके इलाज के नए दरवाजे खोलने में मदद कर सकता है। इससे पहले वाली सिस्टम 2x2x4 मिलीमीटर मिशिगन माइक्रो मोट सहित अन्य कंप्यूटर तब भी अपनी प्रोग्रामिंग और डेटा को सुरक्षित रख सकता है जब वह आंतरिक रूप से चार्ज न हो। किसी एक डेस्कटॉप के चार्जर के प्लग को निकालें तो उसके डाटा और प्रोग्राम तब भी उपलब्ध रहते हैं जब बिजली आते ही वह खुद को बुट कर ले। हालांकि इन नए सुक्ष्म डिवाइस में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। ये छोटे कंप्यूटर जैसे ही डिसचार्ज होंगे इनकी प्रोग्रामिंग और डाटा समाप्त हो जाएंगे।

कहां होगा इस्तेमाल?

  • ग्लोकोमा से पीड़ित मरीज की आंखों के अंदर दबाव का पता लगाने के लिए दुनिया का ये सबसे छोटा कंप्यूटर बिल्कुल सही है।
  • इसके अलावा अत्याधुनिक कैंसर अनुसंधान में इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • दुनिया के इस सबसे छोटे कंप्यूटर को निगरानी कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे तेल जलाशयों की निगरानी, बायोकैमिकल की निगरानी, ऑडियो और विजुअल इनपुट के साथ सुरक्षा।

ENERGY & ENVIRONMENT

वैश्विक पर्यावरण संकट को नियंत्रित करने के लिए भारत ने अनुदान राशि बढ़ाकर 15 मिलियन डॉलर कर दी

भारत वैश्विक पर्यावरण सुविधा (GEF) के नए चार साल के निवेश चक्र, जिसे GEF -7 के नाम से जाना जाता है, को 12 मिलियन डॉलर से 15 मिलियन डॉलर तक का अनुदान बढ़ाएगा।इसकी घोषणा वियतनाम के दा नांग में GEF परिषद की बैठक में GEF परिषद में भारत की प्रतिनिधि अपर्णा सुब्रमणि द्वारा की गई।यह बैठक 28 जून को समाप्त होने वाले 4 दिवसीय लंबे सम्मेलन का हिस्सा थी।भारत के अलावा सुब्रमणि GEF परिषद में बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका का भी प्रतिनधित्व करती है।भारत GEF के दाता और प्राप्तकर्ताओं दोनों ही है जलवायु परिवर्तन के लिए दुनिया के सबसे कमजोर देशों में से एक है।GEF 183 देशों की अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी है, जो पर्यावरण परियोजनाओं के लिए अनुदान प्रदान करने के लिए एक बहुपक्षीय वित्तीय तंत्र है।

हरित जलवायु कोष क्या है?

  • यह यू.एन.एफ.सी.सी.सी. की संरचना के भीतर एक कोष है।
  • यह वर्ष 2010 में बनाया गया था।
  • इसका मुख्यालय दक्षिण कोरिया के इचियन में है।
  • यह जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अनुकूलन और शमन प्रथाओं में विकासशील देशों की सहायता के लिए स्थापित किया गया है।
  • यह 2020 तक सालाना 100 बिलियन डॉलर के जलवायु वित्त को बढ़ाने के प्रयासों का केंद्रबिंदु बना है।